Tuesday 25 November 2014

bhandara nagpur Road सड.क पर मृत मिली मादा तेंदुआ

तेज रफ्तार रेती भरे ट्रक ने उड.ाया
भंडारा । 25 नवंबर
 सुबह के समय तेज रफ्तार से जा रहे रेती के ट्रक की चपेट में आने से सड.क पार कर रही मादा तेंदुए की जगह पर ही मौत हो गई. यह घटना भंडारा वनपरिक्षेत्र के तहत आने वाले बेरोडी गांव के समीप मंगलवार को सुबह प्रकाश में आई. इसके बाद वन विभाग ने मादा तेंदुए को टक्कर मारने वाले ट्रक की तलाश के लिए मुहिम तेज कर दी है. 
बेरोडी के निकट सड.क पर मृत पाई गई मादा तेंदुए की उम्र डेढ. से दो वर्ष बताई गई है. जानकारी मिलते ही वनक्षेत्राधिकारी पी.एल. वरखडे. मौके पर पहुंच गए. इसके बाद तेंदुए का शव वन विभाग के गडेगांव डिपो पहुंचाया गया, जहां पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ. गुणवंत भड.के ने शव का पोस्टमार्टम किया. इसके बाद गडेगांव डिपो परिसर में ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया. 
इस बारे में वनक्षेत्राधिकारी वरखडे. ने जानकारी देते हुए बताया कि बेरोडी वनक्षेत्र में विगत पांच-छह दिनों पूर्व उक्त मादा तेंदुआ मुक्त विचरण करती दिखाई दी थी. उससे किसी को हानि न पहुंचे, इसके लिए वनरक्षकों की एक टीम गश्त के लिए तैनात की गई थी. 
इसी बीच आज सुबह 5 बजे सड.क पार करते समय मादा तेंदुआ को तेज रफ्तार से आ रहे रेती के ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी, जिसमें उसकी जगह पर ही मौत हो गई. इसके बाद बीटरक्षक पी.बी. ढोके ने वरिष्ठ अधिकारियों को घटना की जानकारी दी. जिला उपवनसंरक्षक विनय ठाकरे, सहायक वनसंरक्षक यू.टी. बिसेन ने भी मौके पर पहुंचकर घटना का जायजा लिया. 
बताया गया कि जिस बेरोडी गांव के निकट यह घटना हुई, वह भंडारा-खमारी मार्ग पर स्थित है. इसी परिसर में खमारी रेती घाट से रेती का परिवहन धड.ल्ले से जारी होने की खबरें हैं. रेती भरे ट्रक दिन-रात तेज रफ्तार से गुजरते हैं. मंगलवार को हुई घटना भी तेज रफ्तार से जा रहे रेती के ट्रक के कारण हुई. वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि मादा तेंदुए को टक्कर मारने वाले ट्रक की तलाश शुरू की गई है. बेरोडी गांव के पास ट्रक की टक्कर से मृत मादा तेंदुआ.

No comments:

Post a Comment